How to calculate leap year in hindi

How to calculate leap year in hindi

यह लेख लीप ईयर को कैसे कैलकुलेट करें के बारे में है।

लीप ईयर, कैलकुलेट, साल, कैलेंडर, फरवरी, दिनांक

लीप ईयर क्या है?

लीप ईयर एक ऐसा साल होता है जिसमें 366 दिन होते हैं इसके बारे में हम सभी जानते हैं। लेकिन लीप ईयर को कैसे कैलकुलेट किया जाता है, इसके बारे में सभी लोग नहीं जानते होंगे। लेकिन लीप ईयर को कैलकुलेट करना बहुत ही आसान होता है। इसलिए आज हम इस लेख में आपको बताएंगे कि लीप ईयर कैसे कैलकुलेट करें?

साल को 4 से भाग करें

लीप ईयर को कैलकुलेट करने का पहला कदम होता है साल को 4 से भाग करना। यदि साल शून्य होता है, तो उसे लीप ईयर में नहीं शामिल किया जाता है। जैसे, 2002 को लीप ईयर में नहीं शामिल किया जाएगा।

साल को 100 से भाग करें

दूसरा कदम होता है साल को 100 से भाग करना। यदि साल 100 से विभाज्य नहीं होता है, तो उसे लीप ईयर में शामिल किया नहीं जाता है। जैसे, 1900 को लीप ईयर में शामिल नहीं किया जाएगा।

साल को 400 से भाग करें

तीसरा कदम होता है साल को 400 से भाग करना। यदि साल 400 से विभाज्य होता है, तो उसे लीप ईयर में शामिल किया जाता है। जैसे, 2000 को लीप ईयर में शामिल किया जाएगा।

इसी तरह से, लीप ईयर को कैलकुलेट करना बहुत ही आसान होता है। आप उपर दिए गए स्टेप्स का उपयोग करके स्वयं लीप ईयर को कैलकुलेट कर सकते हैं।

फरवरी में लीप ईयर

फरवरी में महीने में 29 दिन होते हैं जब लीप ईयर होता है। इस महीने में एक दिन और होता है जो लीप दिन कहलाता है। लीप दिन को जोड़कर फरवरी में कुल 29 दिन होते हैं।

कैलेंडर में लीप ईयर

कैलेंडर में लीप ईयर के बारे में जानना बहुत ही आसान होता है। लीप ईयर को अपने कैलेंडर में संदर्भित करने के लिए, आपको साल के दिनों की संख्या को बदलने की जरूरत होती है।

उपयोगी टिप्स

लीप ईयर को कैलकुलेट करने के लिए एक सामान्य फार्मूला होता है जिसका उपयोग किया जाता है। यदि आप इसे समझ गए हैं, तो आप उसे अधिक आसानी से कैलकुलेट कर सकते हैं।

आप अपने कैलेंडर में लीप ईयरों को संदर्भित करने के लिए साल के अंत में “लीप ईयर” के बारे में टिप्पणी या चिह्न लगा सकते हैं।

लीप ईयर को कैलकुलेट करने के लिए एक साधारण फार्मूला होता है। आप इसे समझ गए हैं, तो आप उसे अधिक आसानी से कैलकुलेट कर सकते हैं।

उम्मीद है कि आपको यह लेख लीप ईयर कैसे कैलकुलेट करें के बारे में उपयोगी लगा होगा। इससे संबंधित कोई भी प्रश्न या सुझाव हो, तो आप हमें कमेंट बॉक्स में बता सकते हैं।

यह लेख लीप ईयर को कैसे कैलकुलेट करें के बारे में है।

लीप ईयर, कैलकुलेट, साल, कैलेंडर, फरवरी, दिनांक

Related video of How to calculate leap year in hindi